मिशन शक्ति के अंतगर्त महिलाओं की सुरक्षा एवं स्वावलंबन के लिए भव्य कार्यक्रम हुआ आयोजन

उत्तर प्रदेश हमीरपुर
हमीरपुर-  महिलाओं / बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के दृष्टिगत चल रहे मिशन शक्ति अभियान के
अंतर्गत  मुख्यालय स्थित रहुनिया धर्मशाला में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी रहे।
   इस मौके पर महिलाओं की सुरक्षा , सम्मान एवं स्वावलंबन  हेतु एवं विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा कार्य करने वाली विशेषज्ञ परामर्शदाताओं को जिलाधिकारी ने शक्ति सेवा सम्मान का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । इस दौरान चाइल्डलाइन की प्रियंका, महिला शक्ति केंद्र की पुष्पा देवी, बाल संरक्षण इकाई की रंजना , साहित्य संगम की ओर से स्तुति श्रीवास्तव ,वन स्टॉप सेंटर की अक्सा, पुलिस विभाग की पूजा एवं रुबीना आदि को शक्ति सेवा सम्मान  से सम्मानित किया गया ।
    इस मौके पर जिलाधिकारी ने हमीरपुर साहित्य संगम के तत्वाधान में ” प्रवाह “पुस्तिका का विमोचन किया ।
     इस अवसर पर कार्यक्रम की संयोजक स्तुति श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव को तुलसी का पौधा भेंट कर सम्मानित किया।
     कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि  बेटियां आज बेटों से कहीं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है बस उन्हें अवसर दिए जाने की आवश्यकता है बेटियों को भी बेटों के बराबर उनको पर्याप्त अवसर दिया जाए। उन्होंने कहा कि पुत्र एक कुल को जबकी पुत्री दो कुलों का नाम रोशन करती हैं । बेटियां किसी से कम नहीं है बेटियों में संवेदनशीलता एवं कर्तव्य पालन की भावना अधिक प्रबल होती है ।
    इस दौरान अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव में कहा कि हमें बेटा बेटी को एक समान नजरिए से देखना है तथा किसी भी अतिवादी दृष्टिकोण से बचना है । उन्होंने इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण एवं मिशन शक्ति के बारे में अपने विचार व्यक्त किए ।
  इस अवसर पर वूमेन पावर लाइन 1090, महिला हेल्पलाइन नंबर 181, चाइल्ड लाइन नंबर 1098, डायल 112 तथा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 के बारे में महिलाओं बालिकाओं को बताया गया।
   इस अवसर पर वहां मौजूद दर्जनों बालिकाओं/ महिलाओं ने महिला सशक्तिकरण/ मिशन शक्ति के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए।
    इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरजीत सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी नीरज कुमार ,जिला विद्यालय निरीक्षक श्याम सरोज वर्मा तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *