डीएम पुलकित खरे ने फीता काटकर किया सांडी पक्षी विहार महोत्सव का शुभारंभ

अंतर्राष्ट्रीय उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ हरदोई

रिपोर्ट -ललित गुप्ता 

 

हरदोई -सांडी पक्षी विहार में तृतीय सांडी पक्षी महोत्सव के आयोजन का शुभारंभ जिलाधिकारी हरदोई श्री पुलकित खरे , भाजपा महामंत्री कर्मवीर सिंह चौहान एवं विधायक सांडी प्रभाष कुमार की अनुपस्थिति में विधायक प्रतिनिधि शिवम पांडे द्वारा संयुक्त रूप से किया गया । इस पक्षी महोत्सव का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के साथ ही पक्षियों के संरक्षण हेतु जागरूकता फैलाने तथा हरदोई पर्यटन को बढ़ावा देना है । आज महोत्सव का शुभारंभ जिलाधिकारी महोदय द्वारा किया गया जिसके बाद समस्त प्रदर्शनी तथा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया गया । पुष्प प्रदर्शनी विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र बनी ।आज शुभारम्भ के समय सरस्वती वंदना तथा स्वागत गीत के बाद मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने सम्बोधित करते हुए बच्चो को प्लास्टिक का प्रयोग रोकने और पर्यावरण संरक्षण के महत्व को प्रसारित करने की बात कहते हुए इस महोत्सव में आये हुये सभी पर्यटकों का स्वागत किया , इसके बाद पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार ने इस पक्षी विहार का महत्व बताते हुए कहा कि पूरी दुनिया मे लगभग 2200 ऐसे वन्य स्थल हैं जिनमे से 37 अब भारत मे है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है और ये हरदोई तथा सांडी के लिए गर्व का विषय है कि ऐसा एक स्थल हरदोई में मौजूद है । कार्यक्रम में जिलाधिकारी हरदोई श्री पुलकित खरे ने सांडी पक्षी विहार के संरक्षण को मात्र जिला प्रशासन की ही नहीं अपितु हर जल मानस की जिम्मेदारी बताया और साथ ही याद दिलाया कि जहां पहले दादी नानी की कहानियों में वर्णित पशु पक्षी बच्चे अपने गांव में देखते भी थे परंतु आज बस कहानी है पक्षी कहीं नहीं है ,, उन्होंने बच्चो से एंग्री बर्ड गेम के साथ साथ असली बर्ड्स की केयर करने की बात भी कही ।

इसके बाद आज कार्यक्रम के दौरान विधायक सांडी प्रभाष कुमार की अनुपस्तिथि में उनके प्रतिनिधि शिवम पांडे तथा अन्य अधिकारीगण के साथ जिलाधिकारी ने सांडी पक्षी विहार का आधिकारिक कैलेंडर लांच किया जिसमें सांडी पक्षी विहार के अलग अलग 12 प्रजातियों के पक्षियों के सुंदर चित्रों के साथ संकलित किया गया है । जिलाधिकारी ने सांडी गुरसहायगंज रेल लाइन के लिए भी सांडी वासियों के साथ साथ सांसद श्री जय प्रकाश तथा विधायक श्री प्रभाष कुमार का आभार व्यक्त किया और विश्वास जताया कि सांडी रेल लाइन से आने वाले समय मे सांडी पक्षी विहार तक भी पक्षियों की आमद बढ़ेगी ।
आज उद्घाटन के समय प्रमुख रूप से हरदोई नगरपालिका अध्यक्ष सुखसागर मिश्र मधुर , नमामि गंगे क्षेत्रीय संयोजक अशोक सिंह , सांडी पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष दिनेश गुप्ता , के बी सिंह के साथ जनपद के लगभग सभी अधिकारी गण मौजूद रहे । संचालन मनीष मिश्रा ने किया । आज से आरंभ महोत्सव रविवार तक चलेगा जिनमे विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है । समापन समारोह 16 फरवरी को शाम 5 बजे कार्यक्रम स्थल पर होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *