गर्भ में बेटियों के हत्यारे गिरफ्तार

राजस्थान

**गुजरात में इंटरस्टेट डिकाय आपरेशन कर भ्रूण लिंग जांच में लिप्त चिकित्सक सहित तीन को दबोचा**

 

जयपुर, 27 अक्टूबर। राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने करवा चौथ के दिन गुजरात के मोडासा स्थित ईवा मेटरनिटी हास्पिटल में इंटरस्टेट डिकाय आपरेशन कर इंटरस्टेट कार्यवाही को अंजाम देते हुये भ्रूण लिंग जांच के रैकेट का भंडाफोड किया है। डिकाय कार्यवाही में भ्रूण लिंग जांच करते 31 वर्षीय चिकित्सक मौलिक सतीश, सागवाड़ा निवासी दलाल दिलीप सिंह एवं महिपाल सिंह को गिरफ्तार करते हुये काम में ली गयी रजिस्टर्ड सोनोग्राफी मशीन एवं डिकाय राशि के हू-ब-हू नोट भी बरामद कर लिये हैं। उल्लेखनीय है कि टीम द्वारा की गयी गुजरात में 14वीं, कुल 40वीं इंटरस्टेट सहित अब तक की यह 135वीं डिकाय कार्यवाही है।

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन ने बताया कि पीसीपीएनडीटी टीम द्वारा भ्रूण लिंग जांच में लिप्त लोगों के खिलाफ लगातार कार्यवाही की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से डूंगरपुर व आसपास के क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं की गुजरात के मोडासा में ले जाकर भ्रूण लिंग जांच कराने की सूचना मिल रही थी। पीसीपीएनडीटी टीम ने रैकी कर सूचना को पुख्ता किया।

श्री जैन ने बताया कि सूचना के पुष्टिकरण के बाद डिकाय दल तैयार किया गया। डिकाय दल ने दलाल दिलीप से सम्पर्क किया। दलाल ने डिकाय गर्भवती महिला को डूंगरपुर बस स्टैंड बुलाया। वहां से दलाल ने डिकाय महिला के साथ गये सहयोगी से डिकाय राशि ली एवं मारूति ईको गाडी में बिठाकर डूंगरपुर से 40 किलोमीटर दूर सागवाडा ले गया। वहां दो-तीन स्थानों पर घुमाया एवं लगातार फोन पर सम्पर्क करता रहा। इसके बाद 90 किलोमीटर दूर गुजरात के मोडासा ले गया। वहां भी दलाल डिकाय व सहयोगी को 1 घंटे इधर-उधर घुमाया और बाद में ईवा हास्पिटल ले गया। दलाल ने सहयोगी को हास्पिटल के बाहर छोडकर डिकाय गर्भवती महिला को ईवा मेटरनिटी हास्पिटल में अंदर ले गया। वहां पहले से मौजूद चिकित्सक डा. सतीश ने डिकाय गर्भवती महिला की सोनोग्राफी कर भ्रूण लिंग के बारे में जानकारी दी।

मिशन निदेशक ने बताया कि डिकाय महिला ने बाहर आकर टीम को ईशारा किया। ईशारा मिलते ही टीम ने चिकित्सक सतीश भाई, दलाल दिलीप सिंह एवं अन्य दलाल व गाडी ड्राईवर महिपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही काम में ली गयी रजिस्टर्ड सोनोग्राफी मशीन एवं डिकाय राशि के हू-ब-हू नोट बरामद कर लिये हैं। उन्होंने बताया कि टीम द्वारा की गयी कार्यवाही में दो और दलाल रमेश व मनोहर का नाम सामने आया है। उनकी तलाश की जा रही है।उक्त कार्यवाही में जिला समन्वयक पीसीपीएनडीटी चित्तोड़गढ़ शफ़ीक़ इक़बाल शेख ,बांसवाड़ा हरिकांत शर्मा,प्रतापगढ़ संदीप शर्मा ,डूंगरपुर सुमित्रा फुमतिया सम्मिलित रहे !
—————

Image may contain: 1 person, standing
Image may contain: 1 person, stripes
Image may contain: 1 person, glasses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *