कानपुर की ऑनलाइन पेंटिंग एग्जिबिशन में 17 प्रतिभागियों का दिखा हुनर

उत्तर प्रदेश कानपुर नगर राष्ट्रीय
ऑनलाइन पेंटिंग एग्जिबिशन में 17 प्रतिभागियों ने दिखाई अपनी प्रतिभा। 

भारत ललित कला अकादमी ऑनलाइन पेंटिंग एग्जीबिशन का हुआ आगाज। ऑनलाइन एजुकेशन का मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी से बचाव और पेंटिंग कलाकारों की प्रतिभा को और निखारना, ज्यादा से ज्यादा प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में सम्मिलित करना।

 संवाददाता:हरिओम द्विवेदी;कानपुर- एग्जीबिशन संस्था की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट भारत आर्ट गैलरी डॉट इन पर देखी जा सकती है यह ऑनलाइन प्रदर्शनी कानपुर की तीसरी प्रदर्शनी है दो प्रदर्शनी को सफलतापूर्वक करने के बाद भारत ललित कला अकादमी  देश के अनेक शहरों से बहुत सारे आर्टिस ने अपनी अपनी कलाकृतियों की फोटोस एवं अपनी डिटेल्स भेजी है सिलेक्शन के बाद 17 आर्टिस्ट की पेंटिंग ऑनलाइन एग्जिबिशन में शामिल की गई है। जिसमें दिल्ली से वेद प्रकाश,अमृता सिंह अजमेर,राजेश शर्मा कानपुर, वीणा,शालिनी भट्ट,शिवांगी .  निशात परवेज, नेहा दुआ,सरवर जहां, निशी वर्मा उदयपुर से अमित सोलंकी, जयपुर गरिमा जैन अजमेर,राजेश शर्मा इंदौर रितिका जैन महोबा,प्रियंका रिछारिया,मुजफ्फरपुर रानी सिंह एवं अनुगुंजा मेरठ से नीतू तोमर शामिल रहे।

लगभग 34 पेंटिंग प्रदर्शनी में लगी है। ऑनलाइन पेंटिंग एग्जीबिशन की आयोजक सुप्रसिद्ध चित्रकार श्री सुमित ठाकुर जी ने बताया कि यह हमारे शहर के लिए कला के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है जिसमें गुरुकुल आर्ट गैलरी के संस्थापक एवं डीएवी कॉलेज के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉक्टर अभय नंदन द्विवेदी जी का एवं चित्रकार अतुल सिंह का बहुत सहयोग मिला है चुकी लॉक डाउन के चलते देश की जितनी भी आर्ट गैलरी है वह भौतिक रूप से प्रदर्शनी कराती है। वही आर्टिस्ट मानने वाले कहां उन्होंने प्रदर्शनी के लिए डिजिटल माध्यम का उपयोग करना शुरू कर दिया जिसमें यह कदम उठाया गया है और ऑनलाइन प्रदर्शनी देश में सफल हो रही है। कानपुर भी इसमें पीछे रहने वाला नहीं था यहां के कलाकारों ने भी जोर शोर से इसमें हिस्सा लेना शुरू कर दिया जिसके चलते कला एवं सांस्कृतिक गतिविधियां रुकने का नाम नहीं ले रही है। वही न जाने कितने कलाकारों ने कोरोना महामारी पर पेंटिंग बनाकर लोगों में जागरूकता संदेश देने में लगे हुए हैं। वही अब लॉक डाउन में छूट मिली तो वही आयोजकों ने लोगों से गुजारिश करते हुए कहा कि कोरोना से अभी देश मुक्त नहीं हो पाया है इसलिए आप लोग जरूरत पड़ने पर ही घर से निकले और सुरक्षा एवं सावधानिया के साथ समस्त नियमों का पालन करते खुद का एवं औरों का भी ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *