‘बाजीराव-मस्तानी’ के म्यूजिकल नाटक में होंगे रजनीश दुग्गल

सिनेमा

अनिल बेदाग—
मुंबई : हिंदी सिनेमा को एक नया आयाम देने वाली पीरियड फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ को कुछ साल पहले एक भव्य म्यूजिकल नाटक के रूप में बदलकर मंचित करने के प्रयास को अच्छी सफलता मिली थी। अब 2015 में रिलीज हुई संजय लीला भंसाली की चर्चित व सुपरहिट फिल्म ‘बाजीराव-मस्तानी’ को भी एक म्यूजिकल नाटक के रूप में लोगों के सामने आने की तैयारी कर‌ ली गयी है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से बदले हालत के मद्देनजर अब इस नाटक को ऑनलाइन पेश किया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा स्टारर ‘बाजीराव मस्तानी’ में बाजीराव का किरदार रजनीश दुग्गल, मस्तानी का किरदार शैलजा नलावडे और काशीबाई का किरदार अनुसुआ मजुमदार निभाएंगे।  रजनीश दुग्गल टीवी शो ‘खतरों के खिलाड़ी’ के पांचवें सीजन के विनर रह चुके हैं जबकि शैलजा और अनुसुआ दोनों ही कथक नृत्य में महारत रखने‌ के लिए जानी जाती हैं। इसे म्यूजिकल शो निर्देशित करने‌ का जिम्मा संभालेंगी मैत्रेयी पहाड़ी जबकि पंडित बिरजू महाराज इस शो के क्रिएटिव डायरेक्टर होंगे। इस नाटक में 10 म्यूजिकल सीक्वेंस होंगे और इस म्यूजिकल शो में फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ के 7 ओरिजनल गाने इस्तेमाल किये जाएंगे. बाजीराव का किरदार निभा रहे रजनीश ने‌ बताया, “मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि मैंने इस म्यूजिकल शो के लिए पंडित बिरजू महाराज से प्रशिक्षण हासिल किया है। इस नाटक में मैंने‌ जो कुछ भी किया है, वो मैंने पहले कभी भी नहीं किया था। मैंने इस प्रोजेक्ट के लिए ‘छऊ’ नृत्य भी सीखा है, जो अपने आप में एक अलग अनुभव था।”
रजनीश ने बताया कि अभी तक उन्होंने‌ पंडित बिरजू महाराज के साथ 40 दिन की ट्रेनिंग ली है और 8 दिन की ट्रेनिंग बाकी है। उन्होंने‌ यह जानकारी भी दी कि इस नाटक में दो बड़े एक्शन सीक्वेशन भी होंगे, जिसकी बड़े पैमाने पर तैयारी करने ली गयी है। रजनीश कहते हैं, “शुरुआत में इस नाटक को देश और दुनिया के विभिन्न शहरों में ले जाने का प्लान था,‌ मगर अब इसे ऑनलाइन लाने को लेकर‌ बातचीत चल रही है। यह जरूर है कि ऑनलाइन जाने से एक बड़े दर्शक वर्ग तक पहुंच सकते हैं, लेकिन इससे हमें दर्शकों के सामने लाइव परफॉर्म करने का एहसास नहीं होगा और न ही दर्शकों को ऐसा कुछ महसूस होगा।”
रजनीश बताते हैं कि रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और संजय लीला भंसाली को भी इस शो में विशेष मेहमान के तौर पर आमंत्रित किये जाने का प्लान था। मुझे उम्मीद है वे सभी किसी दिन इस नाटक को लाइव देख सकेंगे।  लॉकडाउन के इस दौर में इस नाटक के सभी कलाकारों को अपनी प्रतिभाओं को और ज्यादा विकसित करने का वक्त दे दिया है। नाटक अप्रैल के महीने में दिल्ली में होने वाला था लेकिन फिलहाल के लिए इसे रोक दिया गया है। किसी भी शो को ऑनलाइन सही तरीके से कर पाना इस लॉकडाउन की वजह से ही संभव हो सका है। भारत की जानी-मानी कॉमेडियन कनीज सुरका बताती हैं कि लाइव शोज करने का चलन भारत में फिलहाल तो नया ही है। उन्होंने बताया कि किसी भी कॉमेडियन को लाइव देखना एक अलग ही अनुभव होता है। और एक कॉमेडियन भी बहुत अच्छे से उसी वक्त कॉमेडी पर पाता है जब उसके सामने दर्शक मौजूद हों और उसकी बातों पर साथ ही साथ प्रतिक्रिया दे रहे हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *