Sun. Oct 27th, 2019

DAINIK AYODHYA TIMES

NEWS CHANNEL

यूपी: ‘दीपोत्सव’ पर 133 करोड़ रुपये खर्च करेगी योगी सरकार, जलाए जाएंगे 5.51 लाख से अधिक ‘दीये’

1 min read

लखनऊ: अयोध्या में इस सप्ताह के अंत में होने वाला बहुप्रचारित ‘दीपोत्सव’ अब एक आधिकारिक समारोह होगा और आयोजन का पूरा खर्च उत्तर प्रदेश सरकार वहन करेगी. इसके लिए 133 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है, जिसमें 26 अक्टूबर को 5.51 लाख से अधिक ‘दीये’ जलाए जाएंगे. पिछले साल पवित्र सरयू नदी के किनारे जलाए गए ये दीये लगभग 45 मिनट तक जले और इनकी भव्यता की देश दुनिया में खूब चर्चा हुई. राज्य मंत्रिमंडल द्वारा यह निर्णय लिया गया है. अयोध्या में होने वाले ‘दीपोत्सव’ कार्यक्रम का खर्च पहले उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग उठाने वाला था, लेकिन अब राज्य सरकार जिला प्रशासन के माध्यम से सीधे समारोह के लिए धनराशि देगी. सरकारी प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि ‘दीपोत्सव’ कार्यक्रम का आयोजन पिछले दो वर्षो से पर्यटन विभाग कर रहा था, लेकिन आगे से यह एक सरकारी कार्यक्रम होगा. ‘दीपोत्सव’ अब एक राज्य-प्रायोजित कार्यक्रम है, इस आयोजन पर खर्च होने वाले धन का मानदंडों के अनुसार ऑडिट किया जाएगा. राज्य सरकार ने ‘दीपोत्सव’ के लिए विस्तृत व्यवस्था की है, 26 अक्टूबर को मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे. कार्यक्रम में फिजी के संसद अध्यक्ष के मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने की संभावना है.
24 से 26 अक्टूबर के बीच होगा आयोजित
बता दें कि दीपोत्सव को योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में राज्य मेला का दर्जा दिया गया. दीपोत्सव 24 से 26 अक्टूबर के बीच अयोध्या में होगा और इस बार लगभग दीये जलाकर उस विश्व रिकार्ड को तोड़ने की तैयारी है जो पिछले वर्ष तीन लाख से अधिक दीये जलाकर बनाया गया था. धार्मिक नगरी अयोध्या में दीपावली के अवसर पर शुरू किया गया ‘दीपोत्सव’ देश दुनिया में पहचान बना चुका है और इस वर्ष दीपोत्सव को पहले से कहीं अधिक भव्य बनाने की तैयारी है. इस मौके पर रिकार्ड संख्या में दीये जलाकर विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी है.
राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि 24, 25 और 26 अक्टूबर के इस आयोजन के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. अयोध्या के 13 प्रमुख मंदिरों में तीन दिन तक हर दिन दीये जलाए जाएंगे. इसके अलावा नगर के सभी 10 हजार मंदिरों और घरों में भी दीये जलाए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *