विश्व आत्महत्या निषेध दिवस 10 सितंबर को 

मध्य प्रदेश
    अपर मुख्य सचिव पशुपालन अध्यात्म विभाग श्री मनोज श्रीवास्तव ने विश्व आत्महत्या निषेध दिवस का आयोजन इंटरनेशनल एसोसिएशन फोर सुसाइड प्रिवेंशन द्वारा विश्व आत्महत्या निषेध दिवस 10 सितंबर को आयोजित करने के निर्देश जिला कलेक्टर्स को जारी किए हैं।
इन निर्देशों में कहा है कि विश्व आत्महत्या निषेध दिवस के दौरान नागरिकों को आत्महत्या के रोकथाम तथा इस प्रवृत्ति से उभरने के लिए जागरूक करने हेतु अनेक तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं। इस बारे में लोगों को जागरूक करने तथा इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के लिए राज्य आनंद संस्थान द्वारा आनंदकों के सहयोग से चयनित सूची के माध्यम से 18 जिलों में जागरूकता कार्यक्रम के तहत गतिविधियां संचालित की जावेंगी। यह कार्यक्रम 10 सितंबर से 15 सितंबर के बीच किए जा सकेंगे।
इन कार्यक्रमों में सामाजिक कार्यकर्ता, मनोवेज्ञानिक, विद्यार्थी, गृहणी, शासकीय कर्मचारी आदि भाग लेे सकेंगे। कार्यक्रम का आयोजन संस्थान के रि-डिप्लोयड/मास्टर ट्रेनर/आनंद सहयोगी तथा आनंदकों द्वारा किया जावेगा। इस दिशा में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए राज्य आनंद संस्थान के नामित संपर्क व्यक्ति द्वारा जिला कलेक्टर को कार्यक्रम आयोजन रूपरेखा आदि की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जावेगी।
कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने विश्व आत्महत्या निषेध दिवस 10 सितंबर एवं कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए 10 सितंबर से 15 सितंबर तक की अवधि में विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही इंटरनेशनल एसोसिएशन फोर सुसाइड प्रीवेंशन द्वारा विश्व आत्महत्या निषेध दिवस 10 सितंबर के आयोजन के संबंध में राज्य आनंद संस्थान के रि-डिप्लॉयड/मास्टर ट्रेनर्स/आनंद सहयोगी को कार्यक्रम करने के लिए निर्देशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *