बच्चों को बेहद पसंद आएगा यह बेहतरीन स्नैकस ‘पिज्जा परांठा’

स्वास्थ्य
पिज्जा का नाम सुनते ही बच्चों के चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान छा जाती है। शायद ही कोई बच्चा हो जो पिज्जा खाने के लिए मना करे, लेकिन मैदे से बने पिज्जा सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता। ऐसे में अगर आप पिज्जा का टेस्टी स्वाद एक हेल्दी तरीके से बच्चों के सामने परोसना चाहती हैं तो उन्हें पिज्जा परांठा बनाकर दीजिए। यह एक बेहतरीन स्नैक्स है, जो बच्चों को भी बेहद पसंद आएगा। तो चलिए जानते हैं पिज्जा परांठा बनाने की विधि−
सामग्री−
आटा गूंथने के लिए, 200 ग्राम आटा, एक टेबलस्पून ऑयल, एक चम्मच नमक, एक चुटकी बेकिंग सोडा, स्टफिंग के लिए
आधा कप पिज्जा सॉस, आधा कप बारीक कटी गाजर, आधा कप बारीक कटे प्याज, आधा कप बारीक कटी शिमलामिर्च
आधा कप कटा हुआ पनीर, आधा कप ग्रेटेड मोजरेला, आधा कप फ्रोजन मटर, एक चम्मच नमक, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक टेबलस्पून इटेलियन हर्ब, एक टेबलस्पून टोमेटो कैचप, मोजरेला चीज़
विधि− पिज्जा परांठा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में ऑयल गर्म करें। अब इसमें प्याज डालकर हल्का भूनें। इसके बाद इसमें गाजर, शिमलामिर्च व मटर डालकर करीबन दो से तीन मिनट तक पकाएं। करीबन तीन से चार मिनट बाद इसमें पनीर, नमक, काली मिर्च पाउडर व इटैलियन सीजनिंग डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसमें टोमेटो कैचप, पिज्जा सॉस मिलाएं और चार से पांच मिनट तक पकाएं। अब गैस बंद कर दें और इसमें कद्दूकस किया हुआ चीज़ मिक्स करें। आपकी स्टफिंग तैयार है।
अब आटा गूंथने के लिए परात लेकर उसमें आटा, नमक व सोडा डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब पानी की सहायता से आटा तैयार करें। अब इसमें ऑयल डालकर एक बार फिर अच्छे से गूंथे। अब आटे को ढककर करीबन दस मिनट के लिए छोड़ दें। अब आटे से चार या छह लोइयां तोड़ें और उेस गोल−गोल घुमाएं। अब एक−एक करके लोइयां लें और उन्हें बेलें। इसके बाद एक प्लेट की सहायता से उसे गोल काटें। अब दोनों लोइयों पर घी लगाकर फैलाएं और एक रोटी के उपर अच्छे से स्टफिंग डालकर चारों तरफ फैलाएं। इसके उपर थोड़ा सा चीज़ कद्दूकस करके डालें। अब रोटी के किनारों पर हल्का−हल्का पानी लगाएं और दूसरी रोटी को इसके उपर रखकर अच्छे से कवर करें व काटे की मदद से दबाकर अच्छी तरह सील करें ताकि सेंकते समय यह बाहर न निकले और न ही खुले।
अब एक पैन या तवा गर्म करें और फिर यह तैयार की गई रोटी उस पर रखें। अब लिड लगाकर इसे रोस्ट करें। जब यह एक तरफ से सिक जाए तो बेहद ध्यान से पलटकर दूसरी तरफ से भी सेकें। अब दोनों तरफ घी या बटर लगाएं। अब इसे पलटते हुए सेकें। जब यह अच्छी तरह सिक जाए तो इसे प्लेट में निकालें और पिज्जा कटर की मदद से काटें।
इसे गरमा−गर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *