कैसे दूर होती है मखाने खाने से उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन की समस्या

स्वास्थ्य
सेहत के लिए सूखे मेवों को काफी अच्छा माना जाता है। यूं तो हम कई तरह के मेवों जैसे बादाम, किशमिश आदि का सेवन करते हैं, लेकिन मखानों की ओर किसी का ध्यान ही नहीं जाता। वैसे आपको शायद पता न हो लेकिन वजन कम करने से लेकर हडि्डयों को मजबूती प्रदान करता है। आप मखाने को आम दिनों से लेकर व्रत में भी बेहद आसानी से खा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल, न्यूटि्रशियंस और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद आवश्यक माने गए हैं। तो चलिए जानते हैं मखाने खाने से सेहत को होने वाले लाभों के बारे में−

कम करें वजन
जिन लोगों को अपना वजन हेल्दी तरीके से कम करना है, उन्हें मखाने अवश्य खाने चाहिए। दरअसल, इसमें उच्च फाइबर और वसा बेहद कम होती है। इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपका पेट तो भरता है ही, साथ ही आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगती है। जिससे व्यक्ति ओवरईटिंग से बच जाता है।
नियंत्रित करें रक्तचाप 
आज के समय में उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन की समस्या आम है। ऐसे लोगों के लिए भी मखाने बेहद लाभकारी है। इनमें उच्च पोटेशियम और कम सोडियम होता है जो रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने व उसे स्थिर करने में मददगार है।
दिल का रखें ख्याल
आपको शायद पता न हो लेकिन इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में रक्त, अॉक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों के प्रवाह को बेहतर बनाता है। जिसके कारण व्यक्ति को हद्य रोग या अन्य हृदय संबंधी स्थितयिों से जुड़े जोखिम की संभावना कम होती है।
दूर करें दुर्बलता 
जो लोग शारीरिक दुर्बलता से जूझ रहे हैं, उन्हें तो मखाने अवश्य खाने चाहिए। कुछ अनुसंधानों से यह बात साबित हुई है कि मखाने दुर्बलता को दूर करने में कारगर है। इतना ही नहीं, यह व्यक्ति की प्रजनन क्षमता में भी सुधार करता है।
मांसपेशियों के लिए बेहतरीन 
मखानों में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है, जो मांसपेशियों के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए मखाने प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह ग्लूटेन मुक्त होता है इसलिए जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं, वह बेझिझक इसे नाश्ते में ले सकते हैं।
दुरूस्त करें पाचनतंत्र 
मखाना खाने से कई तरह की पेट संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं, उन्हें पाचन संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। इसके अतिरिक्त अगर किसी महिला को मासिक चक्र में गड़बड़ी होती है, उसे भी मखानों का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *