सीतामढ़ी में झीम नदी उफनायी, बाढ़ से 27 लोगों की मौत, पूर्णिया शहर में घुसा पानी, 25 जुलाई तक सभी स्कूल बंद

बिहार
कई गांव जलमग्न
सीतामढ़ी/भागलपुर : नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही  बारिश के कारण कई जिलों में अब भी बाढ़ का खतरा बरकरार है. बाढ़ के कारण शनिवार को राज्य में 27 लोगों की मौत हो गयी है.
बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री रविवार को दरभंगा का दौरा करेंगे.  शनिवार को सीतामढ़ी के सोनबरसा प्रखंड में अधवारा समूह की झीम नदी उफना गयी. इससे प्रखंड के बसतपुर, हरिहरपुर, लालबंदी, चिलरा, चिलरी, रोहुआ, कोहबरा, जयनगर व बंदरझूला गांव व सरेह पूरी तरह जलमग्न हो गया. डीएम के आदेश पर अगले 25 जुलाई तक जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है.
गंगा, बरंडी, महानंदा, कारी कोसी व कोसी नदी के  जलस्तर में शनिवार को उतार चढ़ाव रहा. इन नदियों में बरंडी व कारी कोसी नदी  के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गयी है. इसके साथ ही पूर्णिया की सौरा नदी  का पानी शहर में प्रवेश करने लगा है. इस बीच शनिवार को पानी में डूबने से आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत की सूचना है.
कुछ लोगों के लापता होने की  बात भी बतायी जा रही है. सुपौल में एक बच्ची की मौत डूबने से हो गयी, वहीं  कटिहार-अररिया में चार लोगों की मौत पानी में डूबने से हो गयी. बागमती व अधवारा नदियों का जलस्तर कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. सोनबरसा-रजबाड़ा पथ के लालबंदी ब्रह्म स्थान के समीप लगभग 100 मीटर में तीन से चार फुट पानी बह रहा है.
इससे प्रनेपाल व परिहार प्रखंड के दो दर्जन गांव के लोगों को आवागमन में कठिनाई हो रही है. शनिवार को भी जिले के सोनबरसा, परिहार, सुरसंड व मेजरगंज प्रखंड मुख्यालय का जिला से सड़क संपर्क भंग रहा.
सीतामढ़ी में 25 जुलाई तक सभी सरकारी व निजी स्कूल बंद 
कहां कितनी मौत
सीतामढ़ी 07
मोतिहारी 03
मधुबनी 03
कटिहार 02
अररिया 02
दरभंगा 01
बेतिया 01
सुपौल 01
मुख्यमंत्री और जल संसाधन मंत्री आज करेंगे दरभंगा का दौरा
 पटना : बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लेने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय कुमार झा रविवार को दरभंगा जिले के अलीनगर इलाकों का दौरा करेंगे. जल संसाधन विभाग के बाढ़ नियंत्रण कक्ष के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को  बाराह और वीरपुर बैराज से कोसी नदी में पानी छोड़ने की मात्रा में बढ़ातरी  हुई है.
वहीं वाल्मीकिनगर बैराज से गंडक नदी में भी पानी छोड़ने की मात्रा  में बढ़ोतरी हुई है.  बूढ़ी गंडक नदी शनिवार को लालबगियाघाट, सिकंदरपुर और रोसड़ा में खतरे के निशान से ऊपर थी. सिकंदरपुर और रोसड़ा में इसके जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना है. बागमती नदी ढेंगब्रिज, रुन्नीसैदपुर, बेनीबाद और हायाघाट  में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. हालांकि इसके जलस्तर में कमी होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *