सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन का जन्‍मदिन आज

सिनेमा
हिंदी सिनेमा के सबसे चहेते कलाकार, शानदार व्यक्त्वि के मालिक महानायक अमिताभ बच्चन का आज 75वां जन्मदिन है. अमिताभ बच्चन उन चंद अभिनेताओं में से एक हैं जिनकी दमदार एक्टिंग ने उनके आलोचकों को भी चौंकाया. उनके उत्साह और काम करने के लगन ने आज उन्हें ऐसे मुकाम पर पहुंचाया है जिसे पाने का मुकाम हर कोई संजोता है. अमिताभ बच्चन की संघर्ष की कहानी जिती आश्चर्यजनक है उतनी रोमांचक भी है. अमिताभ बच्चन कई दर्शकों से बॉलीवुड में राज कर रहे हैं. वे फिल्मों के साथ-साथ टीवी इंडस्ट्री में सक्रिय हैं.

इंडरूट्री में बिग बी के नाम से मशहूर अमिताभ बच्‍चन को आज भी दर्शक उन्हें पर्दे पर देखना पसंद करते हैं. उनकी आनेवाली फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ है जिसमें वे आमिर खान और कैटरीना कैफ संग नजर आनेवाले हैं.

इलाहाबाद में हुआ था जन्म

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. वे प्रसिद्ध कवि डॉ. हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं और उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था जिन्हें थियेटर में गहरी रूचि थी लेकिन उन्हें घर संभालना की पसंद आया. साल 2003 में अमिताभ के सिर से पिता का साया उठ गया और साल 2007 में उनकी मां ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

फिल्म इंडस्ट्री में पहला कदम

अमिताभ बच्चन को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष करना पडा. शुरूआत में उन्हें अपने लंबे कद की वजह से कई फिल्मों से हाथ धोना पड़ा. उनकी आवाज का भी मजाक बना. लेकिन उन्‍होंने हार नहीं मानी. उन्‍होंने अपने सिने करियर की ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की. इसके बाद उन्होंने राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘आनंद’ (1971) में काम किया. इस फिल्म के लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर अवार्ड मिला. इसके बाद उन्होंने ‘परवाना’, ‘रेशमा और शेरा’, ‘गुड्डी’ और ‘बावर्ची’ जैसी फिल्मो में काम किया. साल 1973 में आइ फिल्म ‘जंजीर’ उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म के बाद वे एंग्री मैन बनकर उभरे. इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

दिलीप कुमार का आटोग्राफ लेने के लिए किया था घंटों इंतजार

‘ट्रेजेडी किंग’ दिलीप कुमार का एक आटोग्राफ लेने के लिए अमिताभ एक रेस्तरां के बाहर आधे घंटे खडे रहे थे. तब उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि वो एक दिन कैमरे के सामने उनके सामने खडे होंगे. फिल्म शक्ति की मुहूर्त में जब अमिताभ बच्चन दिलीप कुमार के सामने हेलीकाॅप्टर से उतरे थे तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था. दिलीप कुमार के सामने उनके पैर कांप रहे थे. साल 1982 में आई फिल्म शक्ति में दोनों दिग्गज एकसाथ नजर आये. इस फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था.

जया भादुडी से शादी

अमिताभ और जया की पहली मुलाकात फिल्म गुड्डी के सेट पर हुई थी. दोनों की मुलाकात फिल्मकार ऋषिकेश मुखर्जी ने करवाई थी. इसके बाद दोनों साल 1973 में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन एकसाथ फिल्म जंजीर में नजर आये. कहा जाता है इसी फिल्म के बाद दोनों ने शादी का फैसला किया था. खबरों के मुताबिक दोनों सितारे इस फिल्म के बाद छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाना चाहते थे. लेकिन अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन ने साफ कह दिया कि वे अगर जया के साथ विदेश जाना चाहते हैं तो पहले उन्हें जया से शादी करनी होगी. पिता की बात मानकर अमिताभ बच्चन ने एक सादे समारोह में 3 जून 1973 को शादी कर ली.

‘कुली’ हादसा

अमिताभ बच्‍चन के पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में फिल्‍म कुली बेहद अहम रही. इस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान हुए एक हादसे में अमिताभ ने जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ी. 24 जुलाई 1982 को शूटिंग के दौरान पुनीत इस्सर का घूंसा अमिताभ के मुंह पर पड़ते ही वह स्टील की टेबल पर गिरे और लुढ़कते हुए दूसरी ओर जा गिरे. सीन काफी रियल लगा और इसपर उन्हें तालियां मिली. अमिताभ के पेट में दर्द होने के कुछ देर बाद उन्‍होंने बताया कि कि टेबल का कोना उनके पेट में बुरी तरह चुभा है. डॉक्टर्स ने ऑपरेशन का फैसला किया. अमिताभ के पेट की झिल्ली (जो पेट के अंगो को जोड़े रखती है) और छोटी आंत फट चुकी थी. ऑपरेशन के एक दिन बाद अमिताभ को निमोनिया हो गया. उनके शरीर में जहर फैलना शुरू हो गया और खून पतला हो रहा था. फिर एयरबस के जरिए उन्‍हें मुंबई लाया गया. उन्हें ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के स्पेशल विजिलेंस वॉर्ड में रखा गया. कुछ दिन बाद फिर उनकी हालत बिगड़ने लगी. शरीर में जहर फैलने की वजह से डॉक्टर्स ने दोबारा ऑपरेशन कियो जो 3 घंटों तक चला. लोगों की दुआओंने काम किया और काफी दिनों बाद वे स्‍वस्‍थ हुए.

रेखा और अमिताभ बच्चन

रेखा और अमिताभ बच्चन की नजदीकियों ने भी खुब सुर्खियां बटोरी. अमिताभ रेखा के प्यार में डूबे थे वहीं रेखा ने भी खुद को बदल दिया था. कभी सांवली सी दिखने वाली रेखा एक खूबसूरत सेक्सी अभिनेत्री बनकर उभरी. अमिताभ की कैमेस्ट्री पर्दे पर भी खूब देखने को मिली. उनकी 9 में से 5 फिल्में सुपरहिट रही. ‘मि. नटवरलाल’, ‘सुहाग’, ‘गंगा की सौगंध’, ‘खून पसीना’ और ‘नमक हराम’ जैसी फिल्मों की सफलता के साथ यह जोड़ी सफलता के शिखर पर पहुंच गई. इस जोड़ी की आखिरी फिल्म थी ‘सिलसिला’. इस फिल्म की कहानी को रेखा अमिताभ बच्चन की निजी जिंदगी से भी जोड़कर देखा गया. इस फिल्म में जया ने अमिताभ बच्चन की पत्नी का किरदार निभाया था और रेखा ने प्रेमिका का. लेकिन ‘कुली’ फिल्म के हादसे के बाद दोनों की राहें जुदा हो गई.

चर्चित फिल्‍में और अवार्ड्स

अमिताभ बच्‍चन की चर्चित फिल्‍मों में जंजीर, नमक हराम, रोटी कपड़ा और मकान, दीवार, कभी कभी, हेराफेरी, अमर अकबर एंथोनी, खून पसीना, परवरिश, कसमें वादे, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि० नटवरलाल, काला पत्थर, सुहाग, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शराबी, खुद्दार, शक्ति, अग्निपथ, मोहब्बतें, एक रिश्ता, कभी ख़ुशी कभी ग़म, आंखें, अक्स, कांटे, बागबान, खाकी, वीर – जारा, ब्‍लैक, सरकार और कभी अलविदा न कहना शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *