मशहूर संगीतकार अन्‍नपूर्णा देवी नहीं रहीं, लंबे समय से थीं बीमार

सिनेमा
दिग्‍गज शास्‍त्रीय संगीतज्ञ अन्‍नपूर्णा देवी नहीं रहीं. 91 वर्षीया अन्‍नपूर्णा देवी वृद्धावस्‍था की वजह से कई बीमारियों से ग्रसित थी और अस्‍पताल में भर्ती थीं. शनिवार तड़के 3 बजकर 51 मिनट में उनका मुंबई में निधन हो गया. पद्म भूषण से सम्‍मानित अन्‍नपूर्णा देवी का जन्‍म मध्य प्रदेश के मैहर में साल 1927 में हुआ था. उन्‍होंने संगीत की शिक्षा अपने पिता उस्‍ताद ‘बाबा’ अलाउद्दीन खान से ली थी. सेनिया-मैहर घराना स्‍थापित करने में अलाउद्दीन खान का एक खास स्‍थान माना जाता है.
मशहूर संगीतकार अन्‍नपूर्णा देवी नहीं रहीं, लंबे समय से थीं बीमार

अन्‍नपूर्णा देवी देश के जानेमाने सितार वादक पंडित रविशंकर की पत्‍नी थीं. 14 साल की उम्र में उन्‍होंने रविशंकर से शादी की थी. रविशंकर की उम्र 21 साल थी. हालांकि साल 1962 में दोनों का तलाक हो गया था.

अन्‍नपूर्णा देवी ने दूसरी शादी साल 1982 में रूशीकुमार पांड्या से की थी. 42 वर्षीय रूशीकुमार ने जब उनके सामने शादी की प्रस्‍ताव रखा था उस समय वे 55 वर्ष की थीं. अन्‍नपूर्णा देवी ने उनके प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया था. साल 2013 में कार्डियक अरेस्‍ट के कारण रूशीकुमार इस दुनिया को अ‍लविदा कह गये.

साल 1977 में अन्‍नपूर्णा देवी को पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया था. 1991 में उन्‍हें संगीत नाटक अकादमी अवार्ड मिला. उन्‍होंने कई म्‍यूजिक एल्‍बम भी रिकॉर्ड किये. उन्‍हें ज्‍यादा लाइमलाइट में रहना पसंद नहीं था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *