जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई सी0एस0आर0 की बैठक।

अमेठी उत्तर प्रदेश

 

अमेठी विजय कुमार सिंह

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई सी0एस0आर0 की बैठक।


अमेठी 15 फरवरी 2020, जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में  सामाजिक नैगमिक दायित्व/सी0एस0आर0 की समीक बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सी0एस0आर0 मद का सदुपयोग शिक्षा, स्वास्थ्य, बाल विकास के साथ ही मूलभूत सुविधाओं के लिए किया जाय। जिस विभाग के जिस योजना को लिया जाय, उस योजना को संतृप्त करते हुए मॉडल रूप देकर पिछड़ेपन की श्रेणी से योजनाओं के बिन्दु को बाहर किया जाय। जिले के औद्योगिक इकाईयां तत्परता के साथ जिला स्तर से लिये गये निर्णय के अनुरूप नये कार्यों को कराने व पुराने कार्यों को पूरा करने पर विशेष ध्यान दिया जाए।

जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में निर्देशित करते हुये कहा कि  सामाजिक  नैगमिक दायित्व/सी0एस0आर0 के दायित्वबोध कराते हुए कहा कि एनजीटी के दिशा-निर्देशों का अक्षरषः अनुपालन किया जाय। उन्होंने कहा कि जिले के ग्रामीण इलाके के स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ ही अन्य कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय। पर्यावरण संरक्षण के सम्बन्ध में प्राप्त दिषा निर्देशों के अनुरूप मानकों को पूरा करने के निर्देश औद्योगिक ईकाइयों को देते हुए कहा कि हर हाल में पर्यावरण के संरक्षण के मानकों को पूरा किया जाय। मा0 राष्ट्रीय हरित न्याधिकरण/एनजीटी के दिशा-निर्देशों का अक्षरषः अनुपालन किया जाय। जिले में स्थापित औद्योगिक इकाई के प्रतिनिधियों से कहा कि सी0एस0आर0 मद से मिलने वाली धनराशि का उपयोग करते हुए नागरिकों के भलाई के लिए कार्य किये जाय जैसे – स्वास्थ्य, शिक्षा, चिकित्सा, बाल विकास, आत्म निर्भर बनाने हेतु रोजगार मुहैया कराना, स्मार्ट क्लासेज के पैटर्न पर विद्यालयों को संचालित करने पर बल दिया और कहा कि अपने-अपने निर्धारित मद से जिले के उत्थान के लिए सामाजिक क्षेत्र में बेरोजगारों को आत्म निर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार हेतु कार्ययोजना तैयार करके उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाय। कार्यों में गुणवत्ता के साथ ही पारदर्शित का भी ध्यान रखा जाय।

बैठक के उपरान्त जनपद के विभागों के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए जनपद की एच0ए0एल0 औद्योगिक इकाई की ओर से डिप्टी जी0एम0 सुगता दत्ता ने  जिलाधिकारी को अपनी टीम के साथ भारतीय सेना के गौरव का प्रतीक लड़ाकू विमान का प्रतीक स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किया, जिस पर जिलाधिकारी ने प्रसन्नता जताई।

बैठक में  मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद मिश्रा, अधि0अभि0 पी0डबल्यू0डी0,  जिला पंचायत राज अधिकारी देवेन्द्र सिंह, उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र संजय  कुमार, जिले में स्थापित औद्योगिक इकाईयों के पदाधिकारीगण सहित जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *