जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई स्वास्थ शिविर की गोष्ठी

औरैया

 

औरैया 30 अक्टूबर 2019 – आज जिला मुख्यालय सभागार में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ समिति की कई बिंदुओं पर समीक्षा की गई।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी शिशिर पुरी ने बताया कि एमडीए कार्यक्रम 25 नवंबर से 10 दिसंबर 2019 तक चलाया जाएगा जिसमें 2 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को एल्बेंडाजोल की एक गोली तथा 2 से 5 तक के बच्चों को एक 6 से 14 तक के किशोरों को दो तथा 15 व उससे अधिक के लोगो को डीईसी की तीन गोली खिलाई जाएगी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एएनएम आशा आंगनवाड़ी कार्यकत्री घर-घर जाकर प्रत्येक बच्चे को गोली खिलाई।
जिलाधिकारी ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उन्होंने निर्देश किए प्रत्येक क्लॉक पर प्रधान एवं आंगनबाड़ी आशाओं की बैठक की जाए और एएनएम आशा आंगनबाड़ी को प्रशिक्षण भी दिया जाए इसके लिए एक माइक्रो प्लान बनाकर इस कार्यक्रम को गांव गांव तक सभी व्यक्तियों को मालूम होना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग टीम के द्वारा जो सर्वे गांव-गांव किया जाए उसका विशेष रुप से प्रचार-प्रसार किया जाए इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों के द्वारा जिला स्तर, ब्लॉक स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर शुभारंभ किया जाए। इस दवा से कोई भी बच्चा वंचित नहीं रहना चाहिए। इस कार्यक्रम में संबंधित कर्मचारियों द्वारा कोई भी लापरवाही न बरती जाए अन्यथा संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

दवा सेवन से संबंधित सावधानियां
1-. खाली पेट दवा ना खाएं
2 -. स्वास्थ्य कर्मी यह दवाएं अपने सामने खिलाएं
3-. 2 साल से कम उम्र के बच्चों एवं गर्भवती महिलाएं और गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को यह दवा ना खिलाए।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया इस माह में सरकारी अस्पतालों में 1799 प्रसव और प्राइवेट अस्पतालों में 3143 प्रसव कराए गए है। जिलाधिकारी ने संस्थागत प्रसव की भुगतान की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए सभी का भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाए। जिस सब सेंटर में संस्थागत प्रसव कराए जाते हैं वहां सभी गर्भवती महिलाओं को मीनू के अनुसार खाना दिया जाए।
रिपोर्ट-अभिमन्यु शुक्ला जिला ब्यूरो औरैया उत्तरप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *