किसान अपनी आय बढ़ाने के लिये तकनीकी खेती करें – कृषि राज्यमंत्री

सुल्तानपुर


सुलतानपुर| प्रदेश के कृषि राज्यमंत्री श्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह आज जनपद सुलतानपुर अपने भ्रमण के दौरान कृषि विभाग द्वारा बिजेथुआ महावीरन कादीपुर में आयोजित 05 दिवसीय परम्परागत विराट किसान मेले के चौथे दिन आज विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी स्टाल का निरीक्षण/अवलोकन करने के पश्चात् मेले में आये किसानों को प्रेरित किया कि किसान भाई अपनी आय बढ़ाने के लिए तकनीकी ढ़ंग से खेती करें।
मा0 राज्यमंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान उ0प्र0 श्री सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार किसानों के हित में विभिन्न योजनाएं चलाकर आगे बढ़ाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने किसानों को प्रेरित करते हुए कहा कि किसान मेले के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि किसान सरकार की योजनाओं को जाने और उसका लाभ उठाएं। उन्होंने कृषि यन्त्रों पर छूट सहित विभिन्न योजनाओं प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कृषि वैज्ञानिक द्वारा बताये गये गुणों के आधार पर खेती कर किसान अपनी आय बढ़ा सकता है।
उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र कुमार शाही ने मा0 कृषि राज्यमंत्री का स्वागत करते बताया कि गत 29 जनवरी से 02 फरवरी तक 05 दिवसीय परम्परागत विराट किसान मेले का आयोजन कर कृषि वैज्ञानिकों से किसानों को तकनीकी जानकारी दी जा रही है और किसान को अपनी आय बढ़ाने के गुण भी बताये जा रहे है। इस अवसर पर निदेशक प्रसार नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज तथा कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ0 जे0बी0 सिंह, डॉ0 रवी प्रकाश मौर्य सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
इस मौके पर जिला कृषि अधिकारी विनय वर्मा, कृषि प्रसार अधिकारी जयकुमार सरोज, कृषि रक्षा अधिकारी, क्षेत्रीय बी0डी0ओ0 सहित अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी तथा किसान बन्धु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *