Thursday, July 02, 2020
Best It Company In KanpurOnline Restaurant SoftwareTechnical Blogging | Wordpress Blogs Order Tramadol Online Buy Tramadol Online

इमरान खान: मैं बॉलीवुड का विलेन नहीं मैं भी भारत से रिश्ते सुधारना चाहता हूं

अंतर्राष्ट्रीय अन्य ख़बरें

जीत के बाद इमरान खान ने भारत के लिए अच्छे रिश्ते सुधारने की बात कही और अन्य देशों से भ्रष्टाचार मिटाने की सीख को अपनाने की बात कही।

चुनाव में बड़ी जीत के बाद इमरान ख़ान ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर खुदा और उसके बाद पाकिस्तान की आवाम का शुक्रिया अदा किया।

इमरान खान

रिपोर्टर हरिओम द्विवेदी पाकिस्तान में हुए आम चुनावों के रुझानों में इमरान ख़ान की पीटीआई पार्टी सबसे आगे है।

उनके भाषण की मुख्य बातें:

Presentational grey line
  • मैं आज अल्लाह का शुक्र अदा करने के साथ-साथ पाकिस्तान की आवाम का भी शुक्र अदा करना चाहूंगा। कि 22 साल की लड़ाई के बाद मुझे उस मुकाम पर पहुंचाया है. मैंने चुनावों में जो वादा किया था उसे पूरा करूंगा. 22 साल पहले मैं क्यों सियासत में आया था? मैं ये समझता हूं कि मेरे मुल्क की जो ताक़त थी, जिस तरह से देश विकास कर रहा था वो नीचे आया. मैं चाहता था कि हमारा देश फिर से बड़ा बने.
  • बलूचिस्तान के लोगों को दाद देना चाहता हूं कि मुश्किलों का सामना करने के बावजूद वो देश को मज़बूत करने के लिए घर से बाहर निकले.
पाकिस्तान चुनाव

कैसा पाकिस्तान चाहते हैं इमरान

  • पाकिस्तान उस तरह का मुल्क बने जहां एक कमज़ोर के साथ वो खड़ा हो सके. हमारे 45 फ़ीसदी बच्चे बीमार हैं. वो कुपोषण के शिकार हैं. हमारे देश की महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिलतीं. हम ऐसी योजना बनाना चाहते हैं जिससे यहां के लोगों का विकास हो सके. एक मुल्क की पहचान ये नहीं होती कि वहां के अमीर कैसे रहते हैं. उसकी पहचान ये होती है कि वहां के ग़रीब कितने खुश रहते हैं. मैं आज यह कहना चाहता हूं कि सारा पाकिस्तान एकजुट हो. जिन्होंने मेरे ख़िलाफ़ भी वोट वोट दिया, मैं उनके साथ हूं.
  • मैं ये साबित कर के दिखाऊंगा कि मेरी सरकार किसी को ख़िलाफ़ नहीं है. जो क़ानून तोड़ेगा उसके ख़िलाफ़ कार्रवाई होगी. ज़िम्मेदारी की शुरुआत मुझे से शुरू होगी. भ्रष्टाचार इस देश को खा रहा है. इसे ख़त्म करने के लिए क़ानून सबके लिए एक होगा.
पाकिस्तान चुनाव

आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए क्या करेंगे

  • पाकिस्तान के सामने आर्थिक चुनौती है. हमें पहले सरकार की हालत ठीक करनी है. फिर व्यापार का माहौल बनाना है. हम मौका देंगे कि बाहर रह रहे पाकिस्तानी यहां निवेश कर सकें.
  • हमारा देश दुनिया का दूसरा युवा देश है. हमारे सामने बेरोज़गारी की समस्या है. हम पाकिस्तान को ऐसे चलाएंगे, जैसा पहले नहीं चलाया गया.
  • सरकार में सादगी होगी. यहां के चुने हुए नेता पैसा ख़ुद पर ख़र्च करते हैं. टैक्स देने वाले लोगों के पैसे बेदर्दी से खर्च किए जाते हैं. देश के टैक्स के पैसे की मैं हिफ़ाज़त करूंगा. हमारी सरकार यह तय करेगी कि गवर्नर हाउस का क्या करना है. उसमें स्कूल चलाया जाएगा या फिर जनता के कुछ और काम के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. मैं एक छोटे से घर में रहूंगा.
पाकिस्तान चुनाव

क्या होगी पाकिस्तान की विदेश नीति

  • विदेश नीति पर ख़ास ज़ोर होगा. हम चाहते हैं कि हमारे पड़ोसी देशों से हमारे रिश्ते अच्छे हों.
  • चीन हमारा पड़ोसी है. वो हमें एक मौका देता है, हम उनका इस्तेमाल करेंगे. हमारी कोशिश होगी कि ग़रीबी मिटाने के लिए चीन के मॉडल की पहचान की जाए. चीन ने भ्रष्टाचार को ख़त्म किया, हम उनसे इस संदर्भ में सीखेंगे.
  • अफ़ग़ानिस्तान के लोगों ने दुनिया में सबसे ज्यादा तकलीफें झेली हैं. हमारी कोशिश होगी कि वहां अमन का माहौल बने. हम चाहते हैं कि ऐसी स्थिति हो कि हमारी सीमाएं दोनों देशों के लिए खुली हों.
  • अमरीका के साथ हमारे रिश्ते बेहतर हों. हम ऐसा रिश्ता चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच संतुलन बन सके.
  • सऊदी अरब हमारे साथ खड़ा रहता है. हम उसकी हर संभव मदद की कोशिश करेंगे.
  • हिंदुस्तान… मुझे थोड़ा अफ़सोस हुआ कि वहां की मीडिया ने मुझे विलेन की तरह दिखाया. अगर हिंदुस्तान और पाकिस्तान के रिश्ते अच्छे हों तो यह दोनों के लिए बेहतर होगा. हमारे व्यापारिक संबंध और बेहतर हों. कश्मीर में जो हालात है, वहां के लोगों ने जो झेला है, हमारी कोशिश होगी कि दोनों देश एक साथ बैठ कर तय करें कि वहां की स्थिति कैसे बेहतर की जाए.
  • अभी तक आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला रहा है. हम चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच दोस्ती हो. दोनों देशों के ताल्लुकात बेहतर हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *