आईसीसी वनडे रैंकिंग में शामिल की गयी नेपाल, स्काटलैंड सहित चार टीमें

खेल

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आज नेपाल, नीदरलैंड, स्काटलैंड और यूएई को 12 मौजूदा देशों के साथ एकदिवसीय रैंकिंग में शामिल किया. आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये नयी टीमें अब जो द्विपक्षीय वनडे मैच खेलेंगे उन्हें रेटिंग गणना में शामिल किया जायेगा. नीदरलैंड ने पिछले साल आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतकर एकदिवसीय दर्जा और 13 टीमों के वनडे लीग में जगह बनायी.
स्काटलैंड, नेपाल और यूएई ने आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर 2018 में एसोसिएट देशों में शीर्ष तीन में रहने के कारण वनडे दर्जा हासिल किया. स्काटलैंड को 28 अंकों के साथ 13वीं रैंकिंग दी गयी है. वह 12वें स्थान पर काबिज आयरलैंड से दस अंक पीछे है. यूएई के 18 अंक हैं और वह 14वें स्थान पर हैं. नीदरलैंड के 13 रेटिंग अंक हैं. नीदरलैंड और नेपाल को इस तालिका में जगह बनाने के लिए अभी चार मैच और खेलने की जरूरत है.
विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘ इन नयी टीमों को तालिका में जोड़े जाने से टेस्ट मैच खेलने वाले 12 देशों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है.’ अगले आईसीसी विश्व कप का मेजबान इंग्लैंड वनडे रैंकिंग में अभी शीर्ष पर है. उसके बाद भारत का नंबर आता है जिसके उससे तीन अंक कम हैं. आईसीसी चैंपियंस ट्राफी विजेता पाकिस्तान छठे स्थान पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *